Usha Financial Services IPO: उषा फाइनेंसियल सर्विसेज लिमिटेड ने अक्टूबर 2024 में अपने आईपीओ की घोषणा की है। आईपीओ 58.60 लाख नए शेयरो के जारी होने से जुड़ेगा और कंपनी का उद्देश्य इस पूंजी का उपयोग करके अपने कारोबार का विस्तार करना है। इस आईपीओ के जरिए कंपनी NSE Emerge पर सूचीबद्ध होगी, जो उभरते व्यवसायों के लिए एक महत्वपूर्ण मंच है। इस लेख में हम उषा फाइनेंसियल के आईपीओ से जुड़ी सभी मुख्य जानकारियों को विस्तार समझेंगे।

कंपनी का परिचय और व्यवसाय

Usha Financial Services एक आरबीआई (RBI) से लाइसेंस प्राप्त एनबीएफसी (NBFC) है, जिसका मुख्यालय दिल्ली में है। कंपनी वित्तीय समावेशन और स्थिरता को ध्यान में रखते हुए कई प्रकार की सेवाएं प्रदान करती है, जैसे:

  • MSME और SME लोन
  • ग्रीन फाइनेंसिंग (हरित वित्तीय सेवाएं)
  • कृषि लोन और उपभोक्ता वित्त
  • सस्ती आवासीय वित्त सेवाएं

कंपनी ने वित्तीय वर्ष 2023-24 में 3060 मिलियन रुपए का AUM (Assets Under Management) दर्ज किया और इसका लक्ष्य मार्च 2025 तक इसे 5500 मिलियन रुपए तक बढ़ाना है।

Usha Financial Services IPO

Usha Financial Services IPO List

Price RangeRs.160-Rs.168
Issue Size98.45 Cr
Lot Size800 shares
Minimum InvestmentRs.1,28,000
Bidding Dates24 Oct 2024- 28 Oct 2024

IPO का उद्देश्य

आईपीओ से जुटाई गई राशि का उपयोग कंपनी अपने उत्पादों की पहुंच को बढ़ाने और नई प्रौघोगिकियो में निवेश करने के लिए करेगी। कंपनी की योजना अपने ग्रहको की संख्या को 25,000 से बढ़ाकर 50,000 तक ले जाने की है, जिससे वह वित्तीय समावेशन को बढ़ावा दे सके, इसके आलावा, ग्रीन फाइनेंसिंग के जरिए पर्यावरणीय अनुकूल परियोजनाओं का समर्थन भी कंपनी के लक्ष्यों में शामिल है।

विकास की रणनीति और भविष्य के लक्ष्य

कंपनी में अपनी रणनीति में मल्टी-चैनल बिज़नेस मॉडल को अपनाया है, जिसमे विभिन्न उत्पादों के माध्यम से उपभोक्ताओ तक पहुंच बनाई जाएगी। Usha Financial का मानना है कि हरित वित्त और MSME फाइनेंसिंग जैसी सेवाएं न केवल कंपनी की वृद्धि में मदद करेगी बल्कि भारत के छोटे व्यवसायों और पर्यावरण-समर्थक परियोजनाओं को भी प्रोत्साहित करेंगी।

कंपनी की CEO Geeta Goswami ने कहा, “हमारे आईपीओ का उद्देश्य कंपनी की बाज़ार में स्थिति को मजबूत करना और ग्राहकों को बेहतर सेवाएं प्रदान करना है। हमारी प्राथमिकता आर्थिक विकास के साथ-साथ स्थिरता और समावेशन को बढ़ावा देना है।

Usha Financial Services IPO

NSE Emerge पर लिस्टिंग का महत्व

NSE Emerge उन कंपनियों के लिए एक आदर्श मंच है, जो प्रारंभिक चरण में होते हुए भी बड़े बाज़ार में प्रवेश करना चाहती है। Usha Financial की इस प्लेटफॉर्म पर लिस्टिंग से कंपनी को अधिक निवेशकों तक पहुंचने का अवसर मिलेगा और उसकी ब्रांड विश्वसनीयता भी बढ़ेगी। NSE Emerge पर सूचीबद्ध होने से कंपनी अपने उत्पाद पोर्टफोलियो में और विस्तार कर पाएगी।

निवेशकों के लिए अवसर

आईपीओ के जरिए निवेशकों को उभरते वित्तीय क्षेत्र में निवेश का एक महत्वपूर्ण अवसर मिल रहा है। भारत में MSME और ग्रीन फाइनेंसिंग सेक्टर तेज़ी से विकसित हो रहे है, और उषा फाइनेंसियल जैसी कंपनियां इस क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभा रही है। कंपनी के मजबूत वित्तीय प्रदर्शन और स्पष्ट विकास योजनाओ को देखते हुए यह आईपीओ निवेशकों के लिए आकर्षक हो सकता है।

Usha Financial Services IPO

निष्कर्ष

Usha Financial Services IPO कंपनी के लिए मील का पत्थर साबित होगा, जो न केवल उसकी विस्तार योजनाओं को गति देगा, बल्कि निवेशकों को भी उभरते वित्तीय बाज़ार का लाभ उठाने का अवसर प्रदान करेगा। कंपनी का वित्तीय समावेशन और स्थिरता पर जोर उसके दीर्घकालिक विकास के लिए एक सकारात्मक संकेत है। मार्च 2025 तक अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में यह आईपीओ एक महत्वपूर्ण कदम है।

Frequently Asked Questions

Que. Usha Financial Services IPO कब खुलेगा?

Ans. Usha Financial Services IPO 24 Oct 2024- 28 Oct 2024 को खुलेगा।

Que. Usha Financial Services IPO की कीमत बैंड क्या है ?

Ans. Usha Financial Services IPO की कीमत बैंड Rs.160 से Rs.168 प्रति शेयर है।

Que. Usha Financial Services IPO का Allotment Date क्या है?

Ans. Usha Financial Services IPO की Allotment Date 29 Oct 2024 है।

Que. Usha Financial Services IPO का उद्देश्य क्या है?

Ans. कंपनी लंबी अवधि की कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं को पूरा करना चाहती है।

For More: https://stockynews.com/freshara-agro-exports-ipo-price-date-gmp-lot-detail/

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *