उत्तर रेलवे ने Uttar Pradesh के लखनऊ मंडल में स्थित आठ रेलवे स्टेशनों के नाम बदल दिए गए है। यह नाम परिवर्तन सक्षम प्राधिकरण की मंजूरी के बाद किया गया है और इसका उद्देश्य सरकार की व्यापक पहल के तहत ऐतिहासिक और सांस्कृतिक पहचानों को प्रतिबिंबित करना है।

Uttar Pradesh: Railway Station name changed

यहाँ उन स्टेशनों की सूचि दी गई है जिनके नाम बदले गए हैं।

पुराना नामनया नाम
कासिमपुर हॉटजायस सिटी
जायसगुरु गोरखनाथ धाम
मिसरौलीमाँ कालिकन धाम
बानीस्वामी परमहंस
निहालगढ़महाराजा बिजली पासी
अकबरगंजमाँ अहोरवा भवानी धाम
वजीरगंज हॉल्टअमर शहीद भाले सुल्तान
फुरसतगंजतपेश्वरनाथ धाम
Uttar Pradesh के आठ रेलवे स्टेशन

Uttar Pradesh रेलवे स्टेशन

नाम बदलने पर नेताओ की प्रतिक्रिया

यह नाम परिवर्तन धार्मिक और सांस्कृतिक प्रभावों को दर्शाता है, विशेष रूप से स्थानीय देवताओं, संतो और ऐतिहासिक व्यक्तियो को सम्मानित करने के उद्देश्य से किया है। हालांकि, इस फैसले को लेकर राजनीतिक प्रतिक्रिया भी देखने को मिली है। सामाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने इस नाम परिवर्तन की आलोचना की और सरकार से आग्रह किया कि केवल नाम बदलने ओर ध्यान न देकर रेलवे स्टेशनों की सुरक्षा और उनकी स्थिति में सुधार पर भी ध्यान दे।

अखिलेश यादव ने क्या कहा?

अखिलेश यादव ने सोशल मीडिया पर लिखा, “मै भाजपा सरकार से अनुरोध करता हूं कि वे केवल स्टेशनों के नाम बदलने पर ध्यान केंद्रित न करें, बल्कि उनकी स्थिति और सुरक्षा पर भी ध्यान दे। नाम बदलने के बाद जब समय मिले, तो बढ़ते रेल दुर्घटनाओं के रिकॉर्ड की ओर भी ध्यान दें। “

यह निर्णय सरकार की उन पहलो का हिस्सा है जो ऐतेहासिक और सांस्कृतिक धरोहरों को संरक्षित करने और उन्हें उजागर करने की दिशा में की जा रही है। हालांकि, इस पर राजनीतिक बहस भी तेज़ हो गई है, और भविष्य में इसके और भी व्यापक परिणाम देखने को मिल सकते है।

For More :- https://stockynews.com/mosquito-borne-virus-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *