Adani group, भारतीय व्यापार जगत में एक प्रमुख नाम है, जिसने कई क्षेत्रो में अपनी धाक जमाई है। Adani group की स्थापना 1988 में Gatuam Adani ने की थी। यह group विभिन्न उद्योगों में अपनी उपस्थिति दर्ज कराता है, Adani shares जिसमे Adani Power, Port, Logistics, Agro, Real estate, financial सेवाएं, और रक्षा शामिल है। Adani समूह का मुख्यालय Ahemdabad, Gujarat में स्थित है। अपने प्रारंभिक वर्षो में, समूह ने Agri- commodities trading और Power sector में प्रवेश किया। धीरे-धीरे, समूह ने अन्य क्षेत्रो में भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई और आज यह भारत का एक प्रमुख कॉर्पोरेट समूह बन चुका है।

List of Adani shares Group in details

Adani Power Limited

Adani Power Ltd. का Market Cap Rs. 2,75,019 crore है। Adani Power लिमिटेड एक होल्डिंग कंपनी है। कंपनी भारत में एक Thermal Power उत्पादक है, जिसकी बिजली उत्पादक क्षमता लगभग 12,450 मेगावाट है, जिसमे 12,410 मेगावाट के Thermal Power Plant और 40 मेगावाट की और ऊर्जा परियोजना शामिल है। यह बिजली उत्पादन और कोयला व्यापार प्रदान करने पर केंद्रित है।

Adani Power Limited

कंपनी ने अपनी सहायक कंपनियों के माध्यम से 9,240 मेगावाट से अधिक Thermal Power क्षमता का निर्माण और संचालन किया है, जिसमे Gujarat के Mundra में APMuL का 4,620 मेगावाट का सयंत्र, Maharashtra के Tiroda में APMuL का 3,300 मेगावाट का Plant और Rajasthan के Kawai में APRLका 1,320 मेगावाट का प्लांट शामिल है। कंपनी के पास लगभग 3,170 मेगावाट की कुल क्षमता वाले तीन ताप Power Plant भी है, जिनमे Karnataka के Udupi में UPCL का 1,200 मेगावाट का Plant, छत्तीसगढ़ के रयपुर में REL का 1,370 मेगावाट का plant और छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में REGL का 600 मेगावाट का प्लांट शामिल है। इसकी सहायक कंपनियों ने Adani Power (झारखंड) लिमिटेड, Mahan Energy Limited, Adani Power Dahej Limited, Pench Thermal Energy Ltd. और Kutchh Power Generation Limited शामिल है।

Adani Enterprises Ltd

Adani Enterprises Limited

Adani Enterprises Limited का Market cap 3,51,274 crore . यह एक भारत -आधारित वैश्विक एकीकृत infrastructure कंपनी है। कंपनी एकीकृत संसाधन प्रबंधन, खनन सेवाओं और वाणिज्यिक खनन, नयी ऊर्जा पारिस्थितिक तंत्र, डेटा सेंटर, हवाई अड्डों, सड़को, तांबा, डिजिटल, खाघ फ़ास्ट-मूविंग उपभोक्ता सामान (FMCG) और अन्य में फैले विभिन्न व्यवसायो के साथ काम करती है। इसके खंडो में एकीकृत संसाधन प्रबंधन शुरू से अंत तक खरीद और रसद सेवाएं प्रदान करता है। खनन खंड में प्रति वर्ष लगभग 100 से अधिक मिलिन्युटन मीट्रिक टन की क्षमता वाले नौ कोयला ब्लॉकों के लिए खनन सेवा अनुबंध शामिल है।

Adani Wilmar Ltd

Adani Wilmar Limited

Adani Wilmar Ltd. का Market Cap 42,285 crore है। यह एक तेज़ी से आगे बढ़ने वाली उपभोक्ता सामान ( FMCG) कंपनी है। यह भारतीय उपभोकता के लिए खाघ तेल, गेंहू का आटा, चावल, दाल और चीनी सहित रसोई की वस्तुएं प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, इसके पास ब्रांडेड स्वास्थ्य और सुविधा उत्पाद पोर्टफोलियो है जिसमे चावल की भूसी का तेल, मिश्रित तेल, सोया नगेट्स, चना सत्तू, बिरयानी किट और खिचड़ी शामिल है।

Industry एसेंशियल सेगमेंट गैर-खाघ तेलों, और रासायनिक उत्पादों को खरीदने और निर्माण करने में लगा हुआ है। यह Oleochemical, castor oil, और इसके डेरीवेटिव सहित उद्योग के लिए आवश्यक वस्तुओ की एक विविध श्रंखला प्रदान करता है। यह फार्च्यून, किंग, बुलेट, Jubilee आधार और कोहिनूर जैसे विभिन्न ब्रांडो के तहत खाघ तेल और खाघ FMCG सेगमेंट में अपने पैक्ड उत्पादों की पूरी श्रंखला बेचता है।

Adani Green Energy Ltd (AGEL)

Adani Green Energy Limited

Adani Green Energy Ltd (AGEL) का Market Cap 2,88,405 crore. यह एक भारत- आधारित होल्डिंग कंपनी है। कंपनी नवीकरणीय renewable Power उत्पादन और अन्य सहायक गतिविधियों में लगी हुई है। कंपनी उपयोगिता- स्केल ग्रिड-कनेक्टेड solar power, wind power, Hybrid projects और solar park का विकास, निर्माण, स्वामित्व, संचालन और रखरखाव करती है।

यह भारत के राज्यों में लगभग 91 स्थानों पर कंपनी द्वारा स्थानीय, राज्य और राष्ट्रीय जैसे बाज़ारो में सेवा प्रदान करता है। कंपनी की बिजली परियोजना गुजरात पंजाब, राजस्थान, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, और उत्तर प्रदेश, में स्थित है। इसके पवन ऊर्जा सयंत्र मध्य प्रदेश और गुजरात में स्थित है। कंपनी, अपनी सहायक कंपनियों के साथ, इन परियोजना से उत्पन्न बिजली को दीर्घकालिक बिजली खरीद समझौतों के संयोजन के तहत और व्यापारी आधार पर बेचती है।

Adani Ports and Special Economic Zone (APSEZ)

Adani Ports and Special Economic Zone

Adani Ports and Special Economic Zone का Market Cap Rs. 3,32,910 crore. यह एक भारत- आधारित एकीकृत बंदरगाह और लॉजिस्टिक्स कंपनी है। कंपनी के खंडो में बंदरगाह और विशेष आर्थिक क्षेत्र (SEZ) गतिविधिया और अन्य शामिल है। बंदरगाह और SEZ गतिविधियां खंड बंदरगाह सेवाओं, बंदरगाहों से सम्बंधित बुनियादी ढांचे के विकास गतिविधियो और निकटवर्ती विशेष आर्थिक क्षेत्र में डेवलपमेंट ऑफ़ इंफ्रास्ट्रक्चर, संचालन और रखरखाव में लगा हुआ है। कंपनी भारत के पश्चिमी तट और पूर्वी तट पर लगभग 12 बंदरग़ाहों और टर्मिनलो का विकास और संचालन करती है। यह Vizhinjam, Keral, और कोलंबो, श्रीलंका में दो ट्रान्शिप्मेंट बंदरगाह भी विकसित कर रहा है।

Adani Total Gas

Adani Total Gas

Adani Total Gas का Market Cap Rs. 97,685 crore. यह एक भारत- आधारित शहरी गैस वितरण कंपनी है। कंपनी प्राकृतिक गैस की बिक्री और वितरण में लगी हुई है। कंपनी इंडस्ट्रियल, कमर्शियल, घरेलु ग्राहकों को पाइप्ड प्राकृतिक गैस और परिवहन क्षेत्र को संपीडित प्राकृतिक गैस की आपूर्ति करने के लिए वितरण नेटवर्क के विकास में लगी हुई है। इनकी उपस्थिति लगभग 33 भौगोलिक क्षेत्रो में है। जिनमे गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, तमिलनाडु,ओड़िसा, और राजस्थान जैसे राज्य शामिल है।

Adani Energy Solutions

Adani Green Solution

Adani Energy Solutions Limited का Market Cap Rs. 1,17,406 crore. यह एक भारत- आधारित होल्डिंग कंपनी है। कंपनी एक निजी उपयोगिता है जो सम्पूर्ण ऊर्जा समाधान प्रदान करती है। कंपनी के सेगमेंट में ट्रांसमिशन, GTD बिज़नेस और ट्रेडिंग शामिल है। ट्रांसमिशन खंड बिजली के प्रसारण के लिए ट्रांसमिशन लइने उपलब्ध कराने में लगा हुआ है। GTD बिज़नेस सेगमेंट मुंबई शहर और Mundra वितरण के लिए बिजली व्यवसाय के उत्पादन, और वितरण में लगा हुआ है।

Frequently Asked Question

Que. What are the different companies under the Adani Group?

Ans. The Adani Group includes Adani Enterprises, Adani Ports, Adani Power, Adani Green Energy, Adani Transmission, Adani Total Gas, and Adani Wilmar.

Que. How can I buy Adani shares?

Ans. You can buy Adani shares through any stock brokerage account by searching for the respective company.

Que. What is the current price of Adani shares?

Ans. The current price of Adani shares can be checked on financial news website or stock market apps.

Que. Which Adani company has the highest market cap?

Ans. Adani Green Energy typically holds the highest market cap among Adani Group companies.

Que. Are Adani share a good investment?

Ans. Yes, it can be a good investment for those looking at long- term growth in the infrastructure and energy sectors.

Que. What are the future prospects for Adani Group shares?

Ans. The future prospects is to considered strong due to their diversification and infrastructure projects.

For more:- https://stockynews.com/upcoming-ipo-ola-electric-hyundai-bajaj-boat-oyo/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *