15 September को एक विशाल Asteroid, जिसका नाम 2024 ON है, NASA का कहना है कि, आज धरती के करीब से गुजरने वाला हैNASA ने इस एस्टेरॉयड को संभावित रूप से खतरनाक श्रेणी में रखा है, क्योकि इसका आकार 720 फ़ीट है, जो लगभग 60- मंजिला इमारत के बराबर है। अगर एस्टेरॉयड पृथ्वी से टकराता है और काफी तबाही देखने को मिल सकती है। हालांकि, नासा ने स्पष्ट किया है कि इस एस्टेरॉयड से धरती को कोई खतरा नहीं है, क्योंकि यह 0.62 मिलियन मील की दुरी से गुजरेगा, जो धरती और चंद्रमा के बीच की दूरी से ढाई गुना अधिक है।

Asteroid 15 September

NASA की चेतावनी और ट्रैकिंग

नासा के Near-Object Observation Program ने 5 सितंबर 2024 को सबसे पहले इस एस्टेरॉयड का पता लगाया। इस कार्यक्रम का मुख्य कार्य धरती के निकट आने वाले खगोलीय पिंडो पर नज़र रखना है, ताकि किसी संभावित टकराव का समय रहते पता लगाया जा सके। नासा के Jet Propulsion Laboratory (JPL) ने इस एस्टेरॉयड की कक्षा और गति का गहराई से अध्ययन करने के लिए अपने रेडार और ऑप्टिकल टेलीस्कोप का इस्तेमाल किया।

वैज्ञानिक इस एस्टेरॉयड के आकार, स्वरुप और रासायनिक संरचना के बारे में अधिक जानकारी इकट्ठा कर रहे है, ताकि भविष्य में इस तरह के खतरों से निपटने के लिए तैयार रहा जा सके।

“संभावित रूप से खतरनाक” श्रेणी में क्यों रखा गया है?

NASA के मानकों के अनुसार, कोई भी खगोलीय पिंड जो धरती से 120 मिलियन मील के भीतर से गुजरता है, उसे धरती के निकट वास्तु (Near-Earth Object) माना जाता है। यदि कोई बड़ी वस्तु 4.65 मिलियन मील के भीतर आती है, तो उसे “संभावित रूप से खतरनाक” माना जाता है। हालांकि नासा ने यह भी बताया कि कम से कम अगले 100 वर्षो तक किसी बड़े एस्टेरॉयड से धरती को कोई बड़ा खतरा नहीं है।

Asteroid 15 September

एस्टेरॉयड पर नज़र रखने के प्रयास

NASA की यह चेतावनी हमे यह याद दिलाती है कि अंतरिक्ष में हर समय कई बड़े और छोटे पिंड घूम रहे है, जिनमे से कुछ पृथ्वी के करीब से गुजरते है। पृथ्वी के पास से गुजरने वाले एस्टेरॉयड और धूमकेतुओ पर नज़र रखना नासा और अन्य अंतरिक्ष एजेंसियो की प्राथमिकता है। 2022 में, नासा ने DART मिशन के तहत एक डबल एस्टेरॉयड प्रणाली में एक प्रभावक भेजा था, ताकि यह देखा जा सके कि क्या इसकी कक्षा बदली जा सकती है। यह प्रयोग सफल रहा और इसने यह साबित कर दिया कि हम भविष्य संभावित खतरों से निपटने के लिए तैयार हो सकते है।

15 September को जनता के लिए मौका: LIVE STREAM

15 सितंबर को जब 2024 ON पृथ्वी के पास से गुजरेगा, तब उत्तरी गोलार्ध के लोग इसे लाइव देख सकेंगे Virtual Telescope Project इस घटना की लाइव स्ट्रीमिंग करेगा, जिससे खगोल विज्ञान के शौकीनों को यह अद्वितीय मौका मिलेगा कि वे इसे विशाल खगोलीय पिंड को पास से गुजरते हुए देख सके। यह घटना खासकर उन लोगो के लिए रोमांचक होगी जो रात के आकाश में अद्वितीय नज़ारे देखना पसंद करते है।

Asteroid 15 September

निष्कर्ष

हालांकि 2024 ON नामक यह एस्टेरॉयड संभावित रूप से खतरनाक की श्रेणी में आता है, लेकिन पृथ्वी से इसकी दूरी को देखते हुए यह पूरी तरह से सुरक्षित है। नासा और अन्य अंतरिक्ष एजेंसियो के प्रयासों से हम यह सुनिश्चित कर सकते है कि किसी भी खगोलीय पिंड से आने वाला खतरा समय पर पहचाना जाए और उससे निपटने के उपाय किए जाएं। इस प्रकार से कार्यक्रम और मिशन न केवल वैज्ञानिक अध्ययन के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि ये हमे भविष्य में किसी संभावित आपदा से बचाने में भी मदद करते है।

For More: https://stockynews.com/isro-16-august-launch-eos-08-satellite/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *