इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) का भविष्य तेज़ी से बदल रहा है और भारत भी इस दिशा में प्रमुख बाजार के रूप में उभर रहा है। सरकार की नीतियों, पर्यावरण जागरूकता और टिकाऊ विकल्पों की मांग ने EV बाजार को गति दी है। ऐसे में 2024 में EV Stocks में निवेश बढ़ता जा रहा है। आइये जानते भारत के शीर्ष 5 EV Stocks के बारे में –

List of Top EV Stocks 2024

Tata Motors (टाटा मोटर्स)

Market Cap – 3,98,724 Cr. Share Price – 1068 Rs.

Tata Motors (टाटा मोटर्स)

Tata Motors भारत की EV क्रांति में सबसे आगे है। इसके मॉडल जैसे Tata Nexon EV, Tata Tiago EV, और Tata Tigore EV, ने किफायती कीमत, रेंज और सुरक्षा फीचर्स की वजह से उपभोक्ताओं के बीच बड़ी लोकप्रियता हासिल की है।

Growth Potential:– Tata Motors ने EV विकास के लिए आक्रामक रोडमैप तैयार किया है। कंपनी 2024 तक भारतीय EV बाजार में 25% हिस्सेदारी का लक्ष्य रखती है और कई नए Ev मॉडल लाने की योजना बना रही है।

Stock Performance:- Tata Motors का स्टॉक इसके Ev योजनाओं और Tata Power के साथ चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए साझेदारी के कारण लगातार बढ़ रहा है।

Mahindra and Mahindra (M&M) (महिंद्रा एंड महिंद्रा)

Market Cap – 3,44,594 Cr. Share Price – 2732 Rs.

Mahindra and Mahindra (M&M) (महिंद्रा एंड महिंद्रा)

Mahindra and Mahindra भी Ev क्षेत्र में महिंद्रा eVerito और नए महिंद्रा XUV400 Ev के साथ मजबूत स्थिति में है।

Growth Potential:– महिंद्रा आने वाले वर्षो में कई Ev मॉडल लॉन्च करने की योजना बना रहा है। कंपनी कमर्शियल Ev वाहनों पर भी काम कर रही है।

Stock Performance:- महिंद्रा एंड महिंद्रा का स्टॉक उसके इलेक्ट्रिक SUV, तीन पहिया वाहनों और इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर के पोर्टफोलियो के कारण मजबूत बना हुआ है।

Hero MotoCorp

Market Cap – 1,05,654 Cr. Share Price – 5329 Rs.

Hero MotoCorp

Hero MotoCorp (हीरो मोटोकॉर्प) ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर ब्रांड Hero Vida के साथ Ev क्षेत्र में प्रवेश किया है। यह स्कूटर शहरी उपभोक्ताओ को लक्षित करता है।

Growth Potential:– शहरी और अर्ध-शहरी क्षेत्रो में इलेक्ट्रिक स्कूटर की बढ़ती मांग के साथ, हीरो मोटोकॉर्प का फोकस सस्ती इलेक्ट्रिक स्कूटर पर है, जो इसे तेज़ी से फ़ैलाने के लिए अच्छी स्थिति में रखता है।

Stock Performance:– हीरो मोटोकॉर्प का स्टॉक 2024 में EV Stocks सेक्टर में इसके प्रवेश और मोटरसाइकिल बाजार में इसकी पकड़ के कारण लाभदायक साबित हो सकता है।

Ola Electric Mobility

Market Cap – 60,746 Cr. Share Price – 132 Rs.

Ola Electric Mobility

Ola Electric (ओला इलेक्ट्रिक) ने अपने ओला S1 pro इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ भारतीय Ev क्षेत्र में धमाकेदार एंट्री की है। ओला इलेक्ट्रिक जल्द ही नए मॉडल मॉडल जैसे ओला रोडस्टर और ओला E-बाइक के साथ अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करने की योजना बना रही है।

Growth Potential:ओला इलेक्ट्रिक (EV Stocks) अपने मैन्युफैक्चरिंग क्षमता को बढ़ा रहा है और घरेलू बैटरी सेल का विकास भी कर रहा है। यह बैटरी आयात पर निर्भरता को काम करेगा और उत्पादन लगत को घटाएगा।

Amara Raja batteries

Market Cap – 28,460 Cr. Share Price – 1548 Rs.

Amara Raja batteries

अमारा राजा बैटरीज, बैटरी निर्माण में प्रमुख खिलाडी, अब Ev बैटरी स्पेस में कदम रख रही है। कंपनी ने लिथियम- आयन बैटरियो में निवेश की योजना बनाई है, जो Ev उद्योग के विकास के लिए महत्वपूर्ण है।

Growth Potential:– Ev उद्योग के बढ़ते हुए बैटरी मांग के साथ, अमारा राजा बैटरीज़ एक मजबूत स्थिति में है। कंपनी Ev बैटरी समाधान के लिए निर्यात के अवसरों पर भी नज़र रख रही है।

Stock Performance:- अमारा राजा बैटरीज़ का स्टॉक Ev- केंद्रित उत्पादों की और उसके संक्रमण के कारण उभर रहा है।

भारत में 2024 का Ev सेक्टर तेजी से विकास कर रहा है। टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, हीरो मोटोकॉर्प, और ओला इलेक्ट्रिक जैसी कंपनिया इस बदलाव का नेतृत्व कर रही है। Ev और संबंधित तकनीकों की बढ़ती मांग के साथ, निवेशक इन स्टॉक्स पर नज़र रखे।

Frequently Asked Question

Que. What are the top 5 EV Stocks in India for 2024?

Ans. Tata Motors, Mahindra & Mahindra, Hero MotoCorp, Ola Electric Mobility, Amar Raja Batteries.

Que. What is Tata Motors contribution to the EV market?

Ans. Tata Motors has launched models like Nexon Ev, Tiago Ev, and Tigor Ev, with a target of capturing 25% of the EV market by 2025.

Que. Which models is Mahindra & Mahindra offering in the EV sector?

Ans. Mahindra eVerito and Mahindra XUV400 EV are key models, and the company is also working on commercial Evs.

Que. What products does Hero MotoCorp Offer in the EV market?

Ans. Hero MotoCorp launched its electric scooter under the Hero Vida brand, targeting urban consumers.

Que. How is Ola Electric expanding in 2024?

Ans. Ola Electric is expanding its manufacturing capacity and battery cell development, with plans to introduce new models like Ola Roadster and Ola E-bike.

For more:- https://stockynews.com/top-10-defence-stocks-2024-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *