ENTOD Pharmaceuticals: मुंबई स्थित ENTOD फार्मास्युटिकल्स ने हाल ही में नई PresVu Eye Drop के लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया (DCGI) से अंतिम मंजूरी प्राप्त की है। यह आई ड्रॉप्स विशेष रूप से प्रिसबायोपिया, जो कि 40 वर्ष के अधिक आयु के लोगों में एक आम दृष्टि समस्या है, के इलाज के लिए विकसित की गई है। Presbyopia (प्रिसबायोपिया) एक ऐसी स्थिति है जिसमे व्यक्ति की आँखों की निकट दृष्टि धुंधली हो जाती है और उन्हें पढ़ने के लिए चश्मे की आवश्यकता पड़ती है।

PresVu Eye Drop: ENTOD Pharmaceuticals

PresVu Eye Drop: प्रिसबायोपिया का गैर-आक्रामक इलाज

PresVu Eye Drop को भारत में पहली बार पेश किया जा रहा है, जिसका उद्देश्य चश्मे की आवश्यकता को कम करना है। यह ड्रॉप्स एडवांस्ड डायनामिक बफर तकनीक से लैस है, जो आंसुओ के PH के अनुसार जल्दी से अनुकूलित हो जाती है। इस तकनीक की मदद से यह ड्रॉप्स दीर्घकालिक उपयोग के लिए सुरक्षित और प्रभावी साबित होती है।

कंपनी ने इस PresVu Eye Drop के फॉर्मुलेशन और निर्माण प्रक्रिया के लिए पेटेंट आवेदन भी किया है। PresVu Eye Drop आंखों को लुब्रिकेट करने के साथ-साथ चश्मे की निर्भरता को कम करने का भी दावा करती है।

लॉन्च की योजना और कीमत

ENTOD फार्मास्युटिकल्स ने घोषणा की है कि PresVu Eye Drop को अक्टूबर 2024 के पहले सप्ताह में Rs. 345 की कीमत पर बाज़ार में लॉन्च किया जाएगा। यह उत्पादन मुख्य रूप से 40 से 55 वर्ष के लोगों के लिए है, जिन्हें हल्के से मध्यम प्रिसबायोपिया की समस्या है।

PresVu Eye Drop: ENTOD Pharmaceuticals

वैश्विक बाजार में फैलाने की योजना

इस मंजूरी के बाद, ENTOD फार्मास्युटिकल्स अब भारतीय बाजार के साथ-साथ अफ्रीका और दक्षिण-पूर्व एशिया के उभरते बाज़ारो में भी अपनी पकड़ बनाने की योजना बना रहा है। कंपनी का लक्ष्य अमेरिका में भी इस उत्पादन को लाइसेंस के माध्यम से पेश करना है। CEO Nikkhil K Masurkar के अनुसार, यह मंजूरी न केवल भारत में बल्कि वैश्विक स्तर पर भी आंखो की देखभाल के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम है।

निष्कर्ष

PresVu Eye Drop का विकास भारत में नेत्र देखभाल के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण नवाचार है। यह उन लाखो लोगो के जीवन को बेहतर बनाने का वादा करता है जो प्रिसबायोपिया से पीड़ित है और जिन्हे पढ़ने के लिए चश्मे पर निर्भर रहना पड़ता है। यह ड्रॉप्स एक सरल, गैर- आक्रामक और प्रभावी समाधान प्रदान करती है जो भारत और दुनिया के अन्य हिस्सों में भी व्यापक रूप से अपनाई जा सकती है।

For More:- https://stockynews.com/mamata-banerjee-anti-rape-bill-pass/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *