IMPORTANT TATA UPCOMING IPO 2024: निवेशकों पर होगी पैसो की बारिश

TATA UPCOMING IPO 2024

Upcoming Tata Group IPO in Details

वर्ष 2004 में TCS के IPO के बाद ,19 वर्षो में Tata group अपना Tata Upcoming IPO लेकर आया था। जब उसने नवंबर 2023 में टाटा टेक्नोलॉजी को सूचीबद्ध किया था। और अब टाटा टेक्नोलॉजी के बंपर आईपीओ के बाद ,टाटा समूह नये आईपीओ लांच करने के लिए तैयार है।

पिछले वर्ष, टाटा समूह की नई कंपनीओ ने उल्लेखनीय रिटर्न्स दिया है,जिससे टाटा ग्रुप का बाजार मूल्य प्रभावशाली US$ 365 बिलियन या 30.3 ट्रिलियन रूपए तक पहुंच गया है।

TATA समूह 2024 में विभिन्न उद्योगों को शामिल करते हुए कई IPO लांच करने की योजना बना रही है | यहाँ 2024 में आने वाले कुछ TATA समूह के IPO है I आईये जानते है Tata Upcoming IPO 2024 के बारे में –

Tata Upcoming IPO List 2024

  • Tata Capital
  • Tata Advanced System (TASL)
  • Tata Autocomp Systems
  • Tata Play (formerly Tata Sky)
  • Bigbasket
  • Tata Sons
  • Tata Passenger Electric Mobility Ltd (TPEM)

1.Tata Capital

Tata Capital
Tata Capital

Tata Sons Limited की सयाहक कंपनी, Tata Capital निवेश बैंकिंग ,उपभोक्ता ऋण ,और क्रेडिट कार्ड जैसी कई अन्य सेवाए प्रदान करती है। यह अपनी स्थापना के बाद से ही लाभदायक रहा है ,1,20,940 करोड़ रुपये की ऋण पुस्तिका के साथ और वित्त वर्ष 2023 में अपना अब तक का सबसे अधिक मुनाफा कमाया है। Tata Upcoming IPO में आने वाले Tata Capital जो सालाना आधार पर 80% की तेज़ वृद्धि दर्शाता है।

इसकी भारत भर में व्यापक उपस्थिति है और यह अपनी 438 शाखाओ के माध्यम से 3.3 मिलियन से अधिक ग्राहको को सेवा प्रदान करती है | फ़िलहाल टाटा ग्रुप आईपीओ के लिए कोई आधिकारिक मुल्यांकन नहीं है, लेकिन इसका लक्ष्य मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो की वित्तीय शाखा, जिओ फाइनेंसियल सर्विसेज के समान मूल्यांकन है,जो 2023 में लगभग 10,000 करोड़ रुपये थी।

2. Tata Advanced System (TASL)

Tata Advanced system लिमिटेड ,Tata Sons की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक company,सैन्य वाहनों ,रडार ,मिसाइलो और मानव रहित हवाई वाहनों सहित एयरोस्पेस और रक्षा निर्माण पर केंद्रित है। वर्ष 2023 में, Tata Advanced System ने 3,527 करोड़ रुपये अर्जित किया। जो पिछले वर्ष की तुलनामें 15.7 %अधिक है और मुनाफा 2023 में 25.46 करोड़ रुपये से बढ़कर 34. 73 करोड़ रुपये हो गया है। रक्षा और अंतरिक्ष प्रौघोगिकी में निवेशकों की मजबूत रूचि को देखते हुए हाल के दिनों में कम्पनिया, Tata Advanced System IPO निश्चित रूप से कड़ी नज़र रहेगी।

भारत के रेड हॉट IPO बाजार में 2023 में 60 से अधिक मुख्या बोर्ड लिस्टिंग देखी गयी है,जिसमे सार्वजनिक व्यापार के पहले दिन 28.16%का औसत रिटर्न मिला | Tata technologies 162.6% के पहले दिन के रिटर्न के साथ 2023 में सर्वश्रेष्ठ आईपीओ की सूचि में शीर्ष पर है | इस पृष्टभूमि को देखते हुए, निवेशकों के लिए इन आने वाले Tata Upcoming IPO में उत्सुकता से इंतज़ार है।

3. Tata Autocomp System (TACO)

Tata Autocomp System (TACO)

Tata Autocomp System (TACO) Tata समूह का ऑटो कंपोनेंट विनिर्माण व्यवसाय है। इसकी स्थापना1995 में हुई थी। इसके 2024 के अंत में IPO प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है। TACO ऑटो कंपोनेंट व्यवसाय में समूह के उद्यमों के लिए वाहन के रूप में काम करता है। 2023 में, टाटा ऑटोकॉम्प सिस्टम का राजस्व 56.5% बढ़कर 11,170 करोड़ रुपये हो गया , जो 2022 में 7,133 करोड़ रुपये था। इन Tata Upcoming IPO में निवेशकों को बेशबरी से इंतज़ार है।

4. Tata Play (Formerly Tata Sky)

Tata Play
Tata Play

Tata Play (पूर्व में Tata Sky ) में अपने IPO के साथ सार्वजनिक होने के लिए तैयार है। Tata Play 2001 में निगमित किया गया था और 2006 में सेवाएं शुरू की गयी। यह पे टीवी और OTT सेवाएं प्रदान करने वाले भारत के अग्रणी सामग्री वितरण प्लेटफॉर्मो में से एक है। IPO की समयसीमा और विवरण अभी भी अनिश्चित है, लेकिन इसे आईपीओ के साथ आगे बढ़ने के लिए SEBI से मंजूरी मिल गयी है।

वित्त वर्ष 2023 में, Tata Play ने वित्त वर्ष 2022 में 68.6 करोड़ रुपये के शुद्ध लाभ की तुलना में 105 करोड़ रुपये का घाटा दर्ज किया। परिचालन से राजस्व में 5.1% की गिरावट के साथ कंपनी वर्ष 2023 में 4,499 करोड़ रुपये तक घाटे में आ गई।देखना अब ये है की आने वाले Tata Upcoming IPO में Tata Play किस तरह प्रदर्सन करता है।

5. Bigbasket

Bigbasket अपने IPO के साथ सार्वजनिक होने के लिए तैयार है। कंपनी का प्लेटफार्म किराने का सामान ब्राउज करने और खरीदारी करने का एक आसान आरामदायक तरीका प्रदान करता है। Tata group के स्वामित्व वाली कंपनी Bigbasket के 2024 की दूसरी छमाही या 2025 की शुरुआत में आईपीओ लांच करने की उम्मीद है। आईपीओ के उत्पन्न धन का उपयोग अपने प्रभाग को मजबूत करने और देश में अपनी पहुंच का विस्तार करने के लिए किया जायेगा। देखना अब ये है की आने वाले Tata Upcoming IPO में Bigbasket में निवेशक अपनी किस प्रकार की रूचि दिखते है।

6. Tata Sons

Tata Sons
Tata Sons

Tata group की मूल कंपनी Tata Sons भी अपने IPO की तैयारी कर रही है। RBI द्वारा ऊपरी स्तर की NBFC के रूप में वर्गीकृत है, Tata Sons को सितम्बर 2025 तक सार्वजनिक होना चाहिए। यह भारत में सबसे बड़े आईपीओ में से एक होने की उम्मीद है। Tata समूह में सात व्यावसायिक क्षेत्रो में 100 से अधिक ऑपरेटिंग कंपनिया शामिल है जैसे -आईटी ,इंजीनियरिंग ,ऊर्जा उपभोक्ता उत्पाद और रसायन। इस पृष्टभूमि को देखते हुए, निवेशकों के लिए इन आने वाले Tata Upcoming IPO में उत्सुकता से इंतज़ार है।

7. Tata Passenger Electric Mobility Ltd (TPEM)

Tata Passenger Electric Mobility Ltd (TPEM)
Tata Passenger Electric Mobility Ltd (TPEM)

Tata group इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनी Tata पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड को आईपीओ के माध्यम से अगले 12-18 महीनो में या नवीनतम वित्त वर्ष 2015 तक 1-2 बिलियन डॉलर में सूचीबद्ध करने पर विचार कर रहा है। 2024 में आने वाले Tata Upcoming IPO में विभिन्न प्रकार के उद्योगों को कवर करते है,जो निवेशकों को विभिन्न क्षेत्रों में इन कंपनियो के विकाश में भाग लेने के अवसर प्रदान करता है।

Frequently Asked Question

Que. What is the expected date of Tata’s IPO in 2024?

Ans. The expected date of Tata IPO is the end of December 2024 and begins in 2025.

Que. What is the minimum investment required for Tata’s IPO?

Ans. The minimum investment required for Tata Technologies IPO is 15,000.

Que. What is the lot size for Tata’s IPO?

Ans. The lot size of Tata IPO is 30 shares in one lot.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top