Mukesh Ambani Portfolio in Details

भारत के सबसे बड़े group में से एक ,Reliance Industries Ltd. ( RIL) के अध्यक्ष और सबसे बड़े शेयर धारक Mukesh Ambani के पास विभिन्न उद्योगों में फैला एक विविध portfolio है. Mukesh Ambani Portfolio में Energy, Petrochemical, Natural gas, Retail, Telecommunication, Mass media, Entertainment and Textiles. RIL बाजार पूंजीकरण और राजस्व के हिसाब से भारत की सबसे बड़ी सार्वजनिक कंपनी है ,जो देश के निर्यात में महत्वपूर्ण योगदान देती है और इसके सबसे बड़े निजी करदाता के रूप में सेवा करती है।

Mukesh Ambani Portfolio 2024

Mukesh Ambani Portfolio 2024

कंपनी के महत्वाकांक्षी उपक्रमों में नवीकरणीय ऊर्जा में महत्वपूर्ण निवेश और उन्नत प्रौघोगिकी प्लेटफार्म विकसित करना शामिल है। कंपनी की शुरुआत 1958 में हुई थी और रणनीतिक विस्तार और अधीग्रहण के माध्यम से, इसने विभिन्न क्षेत्रो में एक दबदबा बनाया है, जिसमे Jamnagar में दुनिया की सबसे बड़ी जमीनी स्तर की Petroleum refinary की स्थापना भी शामिल है। Mukesh Ambani Portfolio कुछ इस प्रकार है:-

Mukesh Ambani Portfolio 2024 List

Reliance Industries Ltd. (RIL)

Reliance Industries Ltd.

Reliance Industries Ltd का market cap 19,28,222 करोड़ रुपये है। मासिक रिटर्न 3.89 % है, और 1 साल का रिटर्न 21.11% है। Stock फ़िलहाल अपने 52 सप्ताह के उच्चतम स्तर से काफी आगे है। Reliance power limited घरेलु और अंतर्राष्ट्रीय दोनों बाज़ारो में बिजली परियोजनाओं के विकास, निर्माण और संचालन में शामिल है।

Reliance Industries Ltd Reliance group की प्रमुख कंपनी है और पेट्रोकेमिकल, रिफाइनिंग, तेल और गैस अन्वेषण, दूरसंचार, खुदरा और डिजिटल सेवाओं सहित विभिन्न क्षेत्रों शामिल है। यह विभिन्न सहायक कंपनियों के तहत काम करता है और भारत और विश्व स्तर पर इसकी महत्वपूर्ण उपस्थिति है। इस Portfolio में 6000 मेगावाट से अधिक परिचालन क्षमता वाली अल्ट्रा मेगा पावर परियोजनाएं भी शामिल है। इसके अतिरिक्त, कंपनी विकास के विभिन्न चरणों में कई परियोजनाओं पर काम कर रही है।

Jio Financial services Ltd.

Jio Financial Services

Jio Financial services भारत की एक वित्तीय सेवा प्रदान करने वाली कंपनी है, जो पहले Reliance industries की एक उपकंपनी थी। इसने अपनी पहचान को स्वतंत्र बनाया और August 2023 में इसे भारतीय शेयर बाजार में पंजीकृत किया गया। यह कंपनी विभिन्न वित्तीय सेवाएं ,जैसे की Payment solution और Insurance,प्रदान करती है।

Jio Financial services का market cap 2,20,967 करोड़ रुपये है। इसका मासिक रिटर्न – 5.53 % है। Stock फ़िलहाल अपने 52 सप्ताह के उच्चतम स्तर से काफी दूर है। Jio Financial services Ltd. का Headquarter Mumbai में है ,जो कि एक गैर-जमा लेने वाली गैर -बैंकिंग financial कंपनी है। कंपनी अपने बुनियादी ढांचे और भौतिक और digital दोनों तरह की मौजूदगी का उपयोग करके सभी जनसांख्यिकी के व्यक्तियो के लिए पहुंच और सुविधा सुनिश्चित करने के लिए समाधानों की एक विस्तृत श्रृंख्यला प्रदान करती है।

Alok Industries

Alok Industries Ltd.

Alok Industries का market cap 12,676 करोड़ है। इसका मासिक रिटर्न – 5.38 % है। Stock फ़िलहाल अपने 52 सप्ताह के उच्चतम स्तर से काफी दूर है। Reliance industries के पास Alok Industries के 40.01 % हिस्सेदारी है।

Mukesh Ambani Portfolio में Alok Industries में महत्वपूर्ण हिस्सेदारी है, यह एक Mid Cap Stock है जो उनके पोर्टफोलियो में Multi -bagger रहा है। Alok industries limited ,Mumbai में स्थित एक भारतीय कपड़ा निर्माण कंपनी है। इसका स्वामित्व Reliance industries के पास। Alok industries भारत की सबसे बड़ी एकीकृत कपड़ा कंपनी है जो अपने पांच मुख्य डिविशनो के माध्यम से एन्ड-टू -एन्ड समाधान पेश करती है ; Home textiles ,Cotton Yarn, Apparel fabric, Garments, Technical Textiles, Textiles Accessories, and Polyester Yarn. इसका मुख्य व्यवसाय बुनाई , प्रसंस्करण , घरेलु वस्त्र, तैयार वस्त्र और पॉलिएस्टर यार्न शामिल है।

Just Dial Limited

Just Dial Ltd.

Just Dial Limited भारत का नंबर 1 लोकल सर्च इंजन है जो वेबसाइट ,मोबाइल वेबसाइट ,ऐप्प्स ,टेलीफोन ,और टेक्ट्स ,जैसे कई प्लेटफार्म के माध्यम से पुरे भारत मे उपयोगकर्ताओं को स्थानीय खोज से सम्बंधित सेवाएँ प्रदान करता है। Just Dial ने अपने उपयोगकर्ताओं के लिए ‘ सर्च प्लस ‘ सेवाएँ भी शुरू की है। इन सेवाओं का उद्देश्य एक ऐप के माध्यम से उपयोगकर्ताओं के लिए कई दैनिक कार्यो को सुविधाजनक और सरल बनाना है। ऐसा करके ,यह केवल स्थानीय खोज और सम्बंधित जानकारी के प्रदाता से ऐसे लेनदेन को सक्षम करने वाले के रूप में परिवर्तित हो गया है। Just Dial का लक्ष्य अपने उपयोगकर्ताओं को तीव्र ,निशुल्क ,विश्विसनीय और व्यपक जानकारी प्रदान करना तथा सभी उत्पादों और सेवाओं के लिए खोज और लेनदेन को सक्षम करना है।

Just Dial का market cap 7,917 करोड़ रुपये है। चुनाव के रिजल्ट आने के एक दिन पहले सोमवार को बाजार खुलते ही stock 1.7% ऊपर खुले और बाजार बंद होते -होते 1.5% पर बंद हुए। इसका मासिक रिटर्न 27.19% है। Stock फ़िलहाल अपने 52 सप्ताह के उच्चतम स्तर से काफी दूर है।
Mukesh Ambani के पास अपनी खुदरा शाखा ,Reliance Retail वेंचर्स के माध्यम से Just Dial में 63.85%हिस्सेदारी है।

Network18 Media and Investment

News 18 Media and Investment

Network18 Media and Investment Limited भारत के सबसे विविध मीडिया और मनोरंजन समूहों में से एक है ,जिसकी रूचि टेलीविज़न ,डिजिटल सामग्री ,फिल्म मनोरंजन ,ई-कॉमर्स ,प्रिंट और संबद्ध व्यवसायो में है। Network18 की सहायक कंपनी TV18 Broadcast Limited ,प्रसारण के अपने प्राथमिक व्यवसाय का प्रबंधन करती है। यह भारत में सबसे बड़ा समाचार चलाता है ,Business न्यूज़ ,General न्यूज़ और Regional न्यूज़ शामिल है।

CNBC-TV18 ,News-18 India और CNN-18 News जैसे हमारे प्रमुख ब्रांड इस समाचार गुलदस्ते का हिस्सा है। भारतीय प्रवासियों और दुनिया भर के दर्शको के लिए ,News-18 इंटरनेशनल निर्णायक भारतीय समाचार प्रदान करता है। TV18 की सहायक कंपनी ,Viacom 18 मीडिया प्राइवेट लिमिटेड ,टेलीविज़न मनोरंजन चैनलो ,खेल चैनलो और डिजिटल प्लेटफार्म का एक पोर्टफोलियो संचालित करती है।Network18 Media and Investment का market cap 8,334 करोड़ है।

Hathway cable and Datacom Limited

Hathway Cable and Datacom Ltd.

Hathway cable and Datacom limited एक भारतीय कंपनी है जो मुख्य रूप से केबल ,टेलीविज़न और ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवाएं प्रदान करती है। यह भारत में अग्रणी केबल ब्रॉडबैंड सेवा प्रदाताओं में से एक है। Hathway cable and Datacom का market cap 4,023 करोड़ है।

Read more: https://tata-upcoming-ipo-2024/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *